फिटर किसे कहते हैं | ITI Fitter Kise Kahte Hain | Fitter Trade - Technical Trade : ITI ALL TRADE | COMPUTER | TECHNOLOGY | TECH

27 March 2021

फिटर किसे कहते हैं | ITI Fitter Kise Kahte Hain | Fitter Trade

फिटर किसे कहते हैं | ITI Fitter Kise Kahte Hain | Fitter Trade

फिटर किसे कहते हैं ? Fitter Kise Kahte Hai

अलग अलग पार्ट्स को जोड़ कर जो मशीन का रूप देता है उसे फिटर कहते हैं। फिटर को अपने कार्य का 75% अपने हाथ द्वारा ही करना पड़ता है, बाकी 25% कार्य के लिए मशीन का उपयोग किया जाता है।

Fitter Introduction | फिटर परिचय

आधुनिक युग मशीनों का युग है जिसमे अलग अलग कार्यों के लिए अलग अलग प्रकार के मशीनों का उपयोग किया जाता है। अनेक प्रकार के उद्योगों में तरह तरह के पुर्जे बनाए जाते हैं। मशीनों के पार्ट्स को साधारण कारीगरों के हाथ द्वारा बनाने में बहुत अधिक समय व धन खर्च करनी पड़ती थी। अब उन कार्यों को मशीनों द्वारा बहुत आसानी व कम खर्चों में किया जा सकता है। उन पार्ट्स को फिटर द्वारा फिट कर के मशीन का रूप दिया जाता है।

फिटर का पूण रूप क्या होता है | Fitter Ka Full Form

फिटर का फूल फॉर्म शारीरिक रूप से सुदृढ , मानसिक रूप से बुद्धिमान, कार्य सीखने की योग्यता, कार्य करने में कुशल और नियमितता होता है।
F - Fitness
I - Intelligent
T - Talented
E - Efficient
R - Regularity

फिटर क्या काम करता है ?

फिटर को अलग अलग पार्ट्स को जोड़ कर मशीन का रूप देना होता है जिनमें उन्हें कुछ कार्य मशीन पर तथा कुछ कार्य बैंच पर करना पड़ता है।

फिटर कितने प्रकार के होते है | Types Of Fitter

फिटर को निम्नलिखित भागों में बांटा गया है :-

1. बैंच फिटर (Bench Fitter) :- बेंच फिटर एक मौलिक फिटर है जो हर तरह की बेसिक जानकारी रखता है और अन्य फिटरों का कार्य भी सुचारू रूप से कर सकता है। बैंच फिटर को 75% कार्य हाथ से करना पड़ता है तथा शेष  25% कार्य मशीनों पर करता है। बैंच फिटर का अधिक कार्य रेती (File) से होता है।

2. पाइप फिटर (Pipe Fitter) :- पाइप फिटर घरेलू पानी की पाइप, गैस लाइन पाइप तथा पलम्बर कार्य करने में सक्षम होने चाहिए। पाइप फिटर पाइप से संबंधित कार्य करते हैं।

3. डाई फिटर (Die Fitter) :- आधुनिक युग मे लगभग सभी वस्तुओं को डाई के द्वारा ही मोल्ड किया जाता है। वस्तुओं की बनावट के अनुसार डाई तैयार की जाती है। डाई से कम समय मे एक जैसी अनेक वस्तुओं बनाई जा सकती है। 

4. ताला फिटर (Lock Fitter) :- इस तरह के फिटर सभी प्रकार के ताले व चाभियाँ बनाने में सक्षम होते है। ताला फिटर के पास छोटे छोटे औजार होते हैं। यदि किसी ताले की चाभी खो जाए तो ये उन ताले की चाभी बनाने में भी सक्षम है।

5. मेंटनेंस फिटर (Maintenance Fitter) :- इस प्रकार के फिटर मशीनों की मरम्मत व देखभाल का कार्य करते है। यह फिटर मशीनों पर खराब जॉब या मशीनों को दुबारा ठीक करता है।

6. असेम्बली फिटर (Assembly Fitter) :- इस प्रकार के फिटर अलग अलग पुर्जों को जोड़ कर मशीन का रूप देते हैं। इस वजह से इन्हें असेम्बली फिटर कहते हैं।

कुशलता के आधार पर फिटर निम्न प्रकार के भी हो सकते हैं जैसे :-
◆ मशीन टूल फिटर (Machine Tool Fitter)
◆ ऑटो फिटर (Auto Fitter)
◆ पेट्रोल या डीजल इंजन फिटर (Petrol or Diesel Engine Fitter)
◆ विधुत फिटर (Electric Fitter)
◆ खान फिटर (Mining Fitter)
◆ रेलवे लोकोमोटिव फिटर (Railway Locomotive Fitter)
◆ टरबाइन फिटर (Turbine Fitter)

फिटर को क्या क्या जानकारी होनी चाहिए ?

Latest Govt Job Update - Click Here

फिटर को निम्नलिखित कार्यों में निपुण होना चाहिए -
● फाइलिंग (Filing)
● कटिंग (Cutting)
● ड्रिलिंग (Drilling)
● मापना (Measuring)
● रीमिंग (Reaming)
● टेपिंग (Tapping)
● थ्रेडिंग (Threading)
● वैल्डिंग (Welding)
● ग्राइंडिंग (Grinding)
● मरम्मत (Maintenance)
● टर्निंग (Turning)
● खुरचना (Scraping)

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमलोगों ने जाना कि Fitter Kise Kahte Hain , Fitter Ka Full Form और Fitter Kitne Prakar Ke Hote Hai तो उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट काफी पसंद आए होंगे और साथ ही आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा। ऐसे ही पोस्ट को पढ़ने के लिए आप www.technicaltrade.in पर आते रहें।